खासी के लिए घरेलु 5 उपचार- Khasi ke liye Gharelu Upachar

khasi ke liye gharelu upachar

Khasi ke liye 5 gharelu upachar-खासी एक वाइरल संक्रमण भुतानु जनित रोग है । मसोम का बदले या फिर गरम ठंडा पिने  से खासि होता है ।तो हमे खासी होने से तुरंत मेडिसिन लेना जरूरत नही सबसे पहले घरेलू का उपचार करना होता है अगर 15 दिन से ज्यादा हो गया तो डॉक्टर को साथ  संपर्क करना जरूरी है।

सुखी खास से छाती , गले दर्द होता है हमे सिरप यूज़ नही करके घरेलू का उपचार करना होता है आज इस पोस्ट में बताऊंगा खासी का घरेलू उपचार (khasi ka gharelu upachar)

khasi ke liye gharelu upachar
khasi ke liye gharelu upachar

खासी का घरेलू उपचार – Khasi ka gharelu upachar

1 -खासी दूर करने का अदरक उपचार-Khasi dur karne ka Adarak upachar

अदरक का खासी का उपचार के लिए बेहतर उपाय है।ताजा अदरक को छोटे पीस में काटे और उन्हें थोड़ा पिसे उन्हें अब एक कप पानी मे डालकर उबाल लो अब उसको थोड़ा करके पिये ।नहीं तो अदरक को छोटे पिस करके चबाए।

2-खासी दूर करने के लिए हल्दी का उपचार – khasi rokhne ke liye Haldi ka upchar

आधे कप पानी बर्तन में उबालाये है उसके बाद एक चमच्च हल्दी पाउडर , और एक चम्मच काली मरची मिलाये और दालचीनी भी मिला सकते हो  उसको उबालाये राहद का एक बड़ा चम्मच मिलाये अब इशे दिन में 2,3 बार लिए जब तक हालात ठीक नही हुए है।

3 -खासी के लिए निम्बू का उपचार – khasi ke liye nibu ka upchar

नीबू भी खासी के लिए अच्छा उपचार है।कोई भी बर्तन  में दी बड़ा चमच में नीबू का रस और बड़ा एक चमच्च में राहद को मिलाये ईए सिरप को दिन में 2,3 बार ले सकते हो।नहीं तो थोड़ा सा राहद,लाल मिर्ची का एक चुटकी और नीबू का रस मिलाये और पी लो।

4 -खासी से छुटकारा पाये प्याज़ से- khasi ke liye onion upchar

पके हुए प्याज़ को रस ,कंफरे (Comfrey) चाय और राहद से खासी की दबाये भी बना सकते ही।

एक छोटा आधा चमच राहद के साथ आधा चमच प्याज़ के रस को मिला लो ये रस दिन में दो या तीन बार ले  सकते हो।

5 – खासी दूर करने के लिए  लालमिर्ची  -Khasi ke liye lalmirchi

जब निरंतर खासी से सीनें दर्द होता है तब ही लालमिर्ची भहत काम आता है। एक चौथाई चमच्च लाल मिर्ची , एक चौथाई चमच्च अदरक , एक बड़ा चमच्च राहद ,एक बड़ा चमच्च सेब का सिरका और दो बड़े चमच्च पानी मिलाकर मिश्रण तैयार करे ।इस सिरप को दो से तीन बार पीते रहे है जब तक हालात ठीक नही हुए है।

6 -खासी के लिए तुलसी का उपचार -khasi ke liye tulsi

तुलसी बहत सरे रोग के दूर करता है। लहसुन ,अदरक ,लालमिर्ची , तुलसी पत्रिया को एक साथ उबला के काढ़ा बनाये उसको दिन में दो से तीन बार पिए।

7 -खासी कामने के लिए नमक पनी – khasi kamne ke liye namak pani

सूखी हो या कफ, दोनों ही प्रकार की खांसी के इलाज में नमक मिला पानी पिएं, साथ ही इससे गारगल भी करें। इसकी गर्माहट मिलने से गले में हो रही परेशानियों दूर होती हैं।

दोस्तों इसमें कोई भी उपचार को इस्तेमाल कर सकते हो खासी का घरेलु उपचार। khasi ka gharelu upachar

About the Author: Pabitra Das

Hi Me Pabitra Das onhandtrick ka Founder. Aap is blog se Computer, Mobile, Internet se Releted jankari pa sakte hai, Bahut se logo ko English me Problem hota hai Isliye is blog par koi bhi jankari Hindi me Share kiya jata hai jisse logo ko problem na ho aur wo aasani se Samjh sake.website subscribe jaruru kare

Leave a Reply